Wednesday 21 January 2015

प्रवासी भारतीयों की शिकायतों का निपटारा फरवरी के पहले सप्ताह तक

*जिलाधीश द्वारा संगत दर्शन में पहुँची शिकायतों के निपटारे संबधी हिदायतें 
लुधियाना-(सम्राट) विगत 18 जनवरी को महानगर में हुए प्रवासी भारतीय संगत दर्शन में पहुंची शिकायतों का जिला प्रशासन की तरफ से  निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से निपटारा किया जा रहा है। इस संबध में जिलाधीश रजत अग्रवाल ने विभिन्न विभागों के प्रमुखों को हिदायतें जारी करके कहा है कि सभी विभागों को संबधित शिकायतें भेज दी गई हैं,ताकि समयावधि में निपटारा किया जा सके। श्री अग्रवाल ने इन शिकायतों के निपटारे का जायजा लेने लिए फरवरी के पहले सप्ताह में मीटिंग भी रखी है और इस संबध में संधित अधिकारियों को हिदायत की गयी है कि वह इस मीटिंग से पहले इन सभी शिकायतों का निपटारा कर दें। हिदायत जारी करते हुए उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जब शिकायत का निपटारा हो जाता है तो इस संबधी बाकायदा शिकायतकर्ता को टैलीफोन,ईमेल या रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से अवगत करवाया जाए और शिकायत के निपटारे संबधी मुकम्मल दस्तावेज भेजे जाएँ। निपटारा हर एक अधिकारी की ओर से प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए। विकास कार्यों और योजनाओं का लेखा-जोखा करने के लिए मासिक मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश ने कहा कि अधिकारियों को सेवा का अधिकार कानून को पंजाब सरकार की दिली तमन्ना के मुताबिक सही अर्थों में लागू करना चाहिए ताकि आम जनता को सरकारी कार्यालयों में जाना न पड़े। जिलाधीश ने स्पष्ट किया कि जो भी अधिकारी कानून के तहत निर्धारित समय में सेवा उपलब्ध करवाने में असफल रहता है तो उसे सजा या जुर्माना भी हो सकता है। किसी भी नागरिक की तरफ से इस एक्ट के संबध में मांगी गई सूचना अधिकारियों द्वारा मुहैया करवाई जानी चाहिए। किसी भी सेवा संबधी शेष मामले नहीं रहने चाहिएँ। इस मौके पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों और विभिन्न योजनाओं का लेखा-जोखा भी किया गया। मीटिंग में अतिरिक्त जिलाधीश (वि.)सुप्रीत सिंह गुलाटी,अतिरिक्त जिलाधीश (ज)नीरू कत्याल,अतिरिक्त जिलाधीश खन्ना अजय सूद,सहायक कमिश्नर (ज)मिस कनू थिंद,प्रशिक्षण अंतर्गत डा.सयैद सहरीश असगर ,एसडीएमज़ तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

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